Agnipath Bharti Scheme

Agneepath Bharti scheme

Agnipath’ recruitment scheme : एयरफोर्स की बहाली बहुत जल्द होने वाली है क्योंकि इसे भी अग्निपथ भर्ती योजना ( Agneepath Bharti scheme ) के तहत किया जाएगा जो भी सैनिक अग्निपथ योजना में भर्ती होंगे उन्हें अग्निवीर नाम से जाना जाएगा जो 4 साल के बाद 75 परसेंट सैनिकों को रिटायरमेंट देकर घर भेज दिया जाएगा और बाकी शेष 25 परसेंट अग्नि वीरों को परमानेंट कर दिया जाएगा। इस प्रक्रिया में अग्नि वीरों को स्थाई होने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा तभी जाके 25% अग्नि वीरों को अस्थाई जवान नियुक्त किया जाएगा।

Kumar Kumar, [03/07/2022 12:27]

अग्नि वीरों की योग्यता

अग्नि वीरों की योग्यता निम्नलिखित दिया गया है जो भी अभ्यर्थी है उसकी आयु सीमा सारे 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होना चाहिए। एयरफोर्स में अगर आपसे निकर की भर्ती हो रहे हैं तो आपको पुराने वाले नियम को ही फॉलो करना होगा। जैसे कि जीडी सैनिकों की भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता है कक्षा 10 वीं पास होना चाहिए। जैसे-जैसे श्रेणी में भर्ती होते हैं। तो आपको उस तरह के एजुकेशन क्वालिफिकेशन होना चाहिए।

शिक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

  • हमारे WhatsApp Groups को अभी जॉइन करें👉👉 Click Here 
  • Telegram Group  – Click Here

अग्नि वीरों की सैलरी क्या है?

अग्नि वीरों की भर्ती से पहले आपको यह जान लेना आवश्यक है कि अग्नि वीरों को कितनी सैलरी दिया जाएगा तो अग्नि वीरों को पहले 1 साल में 30000 महीने दिए जाएंगे फिर दूसरे साल अग्नि वीरों को ₹35000 प्रति महीना किया जाएगा और तीसरे साल अग्नि वीरों को 36 पॉइंट 5000 महीना दिया जाएगा और अंत में चौथे साल में अग्नि वीरों को ₹40000 आवर्ती मेहना दिए जाएंगे जिसमे की अग्नि वीरों के सैलरी में सेवा निधि पैकेज के लिए इस तीस परसेंट कटेगा।

अग्निवीर का पेंशन कैसे मिलेगा?

अग्नि वीरों की जो सैलरी होगी उस में से किस पर से हर एक महीना काट लिया जाएगा और उसे सेवा निधि पैकेज के तहत रिटायरमेंट होने के बाद सरकार उसमें ₹9000 प्रति महीना अलग से दाल का अग्नि वीरों को रिटर्न मिलेगा।

आईएएफ अग्निवीरों की भर्ती के मुख्य बिंदु

  • भारतीय वायुसेना में अग्नि वीरों की एक अलग यूनिफॉर्म होगा जिसका विशेष प्रतीक चिन्ह है।
  • अग्नि वीरों को राष्ट्रीय सम्मान और राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिया जाएगा।
  • अग्नि वीरों को भारतीय वायु सेना में प्रत्येक वर्ष 30 दिन की छुट्टियां दिया जाएगा।
  • चिकित्सा सलाह पर उसे ज्यादा दिन की भी छुट्टियां दिया जाएगा।
  • अग्निवीर वायु सेना को 4 साल के ट्रेनिंग के दौरान उसे ₹48 लाख का मेडिकल इंश्योरेंस मिलेगा।
  • wifi times

    हमारे WhatsApp Group Link को Join करें — Click Here

    Telegram Group – Click Here

    HOME Pagewww.wifitimes.in

    Home Click Here
    Telegram Group Click Here

    WiFi Times – ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें WiFi Times -Breaking News | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट WiFi Times -Breaking New

Leave a Reply

Your email address will not be published.