Tekenization Detail in Hindi

Tekenization Detail in Hindi : आरबीआई की तरफ से नई गाइडलाइन जारी हुआ है जिसमें की मर्चेंट वेबसाइट पर ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कार्ड को Tekenization  करने का गाइडलाइन जारी किया है।  गाइडलाइन 1 जुलाई 2022 पूरी तरह से  सक्रिय हो जाएंगे। 

Tekenization Detail in Hindi

Kumar Kumar, [03/07/2022 12:27]

दोस्तों अगर आप ऑनलाइन पेमेंट का उपयोग करते हैं तो आपके लिए बहुत जरूरी बात यह है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के तरफ से नए गाइडलाइन जारी किया है जिसमें की मर्चेंट वेबसाइट पर ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए एक कार्ड को Tekenization  करने का नोटिस जारी किया है। 

WhatsApp Link Click Here
Telegram Link Click Here

जिसमें कि एसबीआई का नया नियम 1 जुलाई 2022 से पूरे देश में लागू किया जाएगा अगर आप ए कॉमर्स पोर्टल पर शॉपिंग करते हैं तो आप अपने कार्ड को Tekenization करा ले लेकिन आपके मन में एक सवाल आता होगा कि आखिर आरबीआई की तरफ से कार्ड को Tekenization करने का आदेश क्यों जारी किया गया है तो चलिए जानते हैं विस्तार से कि –

                                  Tekenization  क्या है? इसका उपयोग क्या है Tekenization का लाभ क्या है? Tekenization का मान्य कहां का है? Tekenization के लिए क्या शुल्क लगेगा ? Tekenization कराना अनिवार्य है? यह सारी जानकारी आज दिए जाएंगे

शिक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

  • हमारे WhatsApp Groups को अभी जॉइन करें👉👉 Click Here 
  • Telegram Group  – Click Here

Tekenization क्या है

देखो ना इसका मतलब यह होता है कि ग्राहक अपने क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के विवरण को यूनिक कोड में बदल देता है जिससे ग्राहक थर्ड पार्टी एप्लीकेशन उपयोग कर सके जैसे कि ऑनलाइन शॉपिंग क्यूआर कोड पॉइंट ऑफ सेल जैसे जगहों पर इसका उपयोग किया जा सके। 

Tekenization के प्रकार

Tekenization दो प्रकार के होते हैं

Front in Tekenization : इसका उपयोग ग्राहक के द्वारा किया जाता है जिसमें की ग्राहक अपनी मूल पहचान को छुपाकर डिजिटल रूप में इस्तेमाल कर सके । इस Token उनकी एक समस्या यह भी है कि उपयोगकर्ता को साक्षात होना आवश्यक है साथ में Technology की भी जानकारी होनी चाहिए।

Back in Tokenization: स्टॉक उनका उपयोग पहचान करता अन्य विधि के द्वारा टोकन को दूसरे के साथ बांट सकते हैं इस Token में मूल रूप से पहचान को दूसरे तक जाने से रोकता है जिससे ग्राहक की डाटा को सुरक्षित रख सके।

Tekenization  के लाभ 

इस कार्ड का लाभ यह है कि धोखाधड़ी की घटना को रोकी जा सकती है क्योंकि कान की जानकारियां साधा किया जाता है जिससे दुकानदारी की घटना होने की संभावनाएं ज्यादा होती है जिसके कारण आरबीआई के द्वारा नई गाइडलाइन जारी किया गया है जिससे ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए व्यापारी के पास यूनिक कोड को स्टोर करने का आदेश दिया गया है जिससे वास्तविक कार्ड का नंबर पता नहीं चलेगा । 

Tokenization का उपयोग कहां कहां कर सकते हैं

Tokenizationका उपयोग केवल व्यापारिक के लिए मान्य है जिससे अपने कार्ड क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड का उपयोग कॉमर्स की वेबसाइट पर ही कर सकते हैं। लेकिन दूसरी साइट पर उपयोग करने के लिए अलग तरह का टोकन होगा। जिससे धोखाधड़ी रोका जा सकता है। इस टोकन का उपयोग केवल आप ऑनलाइन लेनदेन के लिए ही कर सकते हैं। 

क्या Tokenization के लिए कोई शुल्क लगेगा? 

ग्राहक को Tokenization करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा यह सेवा पूरी तरह से मुक्त है। 

Tekenization Detail in Hindi

  • wifi times

    हमारे WhatsApp Group Link को Join करें — Click Here

    Telegram Group – Click Here

    HOME Pagewww.wifitimes.in

    Home Click Here
    Telegram Group Click Here

    WiFi Times – ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें WiFi Times -Breaking News | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट WiFi Times -Breaking News

Leave a Reply

Your email address will not be published.